कभी नही खाई होगी ऐसी प्याज की चटपटी चटनी

इंडियन मील में आपको सैकंड़ो व्यंजन मिलेंगे। और आपको पुरी उमर लग जाएगी भारत के सभी व्यंजन का लाभ उठाने में , हर एक थाली में आपको अकसर मिलने वाला हैं। दाल, रोटी, चावल, सब्जी, सलाद, आचार और यहां तक ​​कि चटनी भी, ये सभी चीजें हमारी थालियों को पूरा करती हैं। हालांकि, बहुत से लोग चटनी को मील के साथ खाने के लिए एक साइड डिश मानते हैं। लेकिन, इंडियन व्यंजनों में इसका महत्व इससे कहीं ज्यादा है। यह न केवल हमारे मील में फ्लेवर एड करती है बल्कि पोषण का एक पंच भी देती है। अलग-अलग घरों में चटनी कई तरह से बनाई जाती है। हालांकि, गोल एक ही है- एक साइड डिश बनाना जो आपके मील में वैराइटी और स्वाद लाएगी। अब तक, हमें यकीन है कि आपने इमली, पुदीना, मूंगफली, नारियल, टमाटर और यहां तक ​​कि आम या आंवला की चटनी जैसी सभी तरह की चटनी बनाई और खाई है, लेकिन  इस बार हमारे पास हैं प्याज़ कि चटनी तो बिना व्कत गवाऐ आईए जाने कैसे बनती हैं चटनी।

 प्याज की चटनी बनाने की रेसिपी

एक पैन में तेल डालें, और फिर चना दाल, उड़द दाल, जीरा, साबूत धनिया, मेथी दाना, करी पत्ता, लहसुन और मोटे तौर पर कटा हुआ प्याज डाले। फिर इसे सॉफ्ट और लाइट ब्राउन होने तक पकाएं। इसके बाद सूखी लाल मिर्च डालें और प्याज के मिश्रण में भून ले। अब इसमे नमक और इमली डाल ले। एक बार जब यह पक जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रख दे। फिर इस मिश्रण को थोड़े से पानी के साथ ब्लेंडर में डालकर पेस्ट बना लें।

फिर एक पैन में तेल, राई, सौंफ, जीरा, उड़द की दाल, कलौंजी, हींग, कड़ी पत्ता, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर डालें। अब इस तड़के को मिलाकर इस तड़के में पेस्ट डाल दें। इसे तेल अलग होने तक पकने दें। अब यह खाने के लिए तैयार हैं। इस चटनी को आप एक महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं।