दिल्ली में खत्म हो सकता है वीकेंड कर्फ्यू

राजधानी (Capital) में दिल्ली सरकार (Delhi Government) की तरफ से तो वीकेंड कर्फ्यू (weekend curfew delhi) हटाने के प्रस्ताव को मंजूरी तो दे दी है। लेकिन उपराज्यपाल की तरफ से मंजूरी मिलना अभी बकी है। इसके साथ-साथ बाजारों में दुकान खोलने के लिए लागू ऑड-ईवन सिस्टम (odd-even system) को भी बंद किया जाएगा। इसके साथ ही निजी दफ्तर भी 50 फीसदी कर्मचारी के साथ फिर खुल सकेंगे। कोरोना के मामले घटने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने इन प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। इन प्रस्तावों को आगे मंजूरी के लिए उपराज्यपाल (lieutenant governor) के पास भेजा गया है।

आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ने पर कई पाबंदियां लगाई गई थीं। इसमें वीकेंड कर्फ्यू, दुकानों के लिए ऑड-ईवन सिस्टम भी शामिल था। प्राइवेट दफ्तरों को पूरी तरह बंद करके वर्क फ्रॉम होम लागू किया गया था। दुकानों के लिए लागू ऑड-ईवन सिस्टम का काफी विरोध हो रहा था। फिलहाल दिल्ली में कोरोना के मामलों में काफी गिरावट आई है लेकिन देश के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 12,306 नए मामले सामने आए है। इसके साथ 46 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में संक्रमण दर भी धीरे-धीरे नियंत्रण में आ रहा है। उपराज्यपाल की तरफ से मंजूरी मिलने तक ये सभी वीकेंड कर्फ्यू जारी और ऑड-ईवन सिस्टम जारी राहेंगे।

हालांकि, निजी ऑफिस 50 फीसदी क्षमता के साथ काम कर सकेंगे। गौरतलब है कि सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने उपराज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) से दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू खत्म करने का प्रस्ताव भेजा था।

उपराज्यपाल बैजल (Lieutenant Governor Baijal) के ऑफिस ने एक आदेश में कहा है कि निजी कार्यालय 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकते हैं। बैजल ने कहा कि जहाँ तक वीकेंड कर्फ्यू की बात है तो अभी इसे हटाने की जरूरत नहीं है। उपराज्यपाल ने कहा कि राज्य में कोरोना के हालात और सुधरने के बाद वीकेंड कर्फ्यू और दुकानों को खोलने को लेकर फैसला किया जा सकता है।