कछुओं ने दिया सामाजिक संदेश, कैसे हम साथ मिलकर एक दूसरों की मदद कर सकते हैं

आज के कंपटीशन के दौर में हम एक दूसरे की टांग खींचने में लगे रहते हैं और आगे निकलने के चक्कर में लोगों को पीछे धकेल देते हैं। लेकिन हमें एक बात समझनी होगी कि एकता में ही हमारे खुद की और देश की भलाई है। एकता को लेकर आपने कई सारी बातें सुनी होगी या लोगों के मुंह से नारे सुने होंगे। लेकिन एकता की सीख देता एक वीडियो इन दिनों ट्विटर पर तेजी से ट्रेंड कर रहा है, जो आपको यह दिखाने के लिए काफी है कि कैसे एकजुट होकर हम एक दूसरे की मदद कर सकते हैं और यहां तक कि उनकी जान भी बचा सकते हैं।

कछुओं के झुंड ने बचाई जान
कहते हैं कछुए की मौत तब होती है जब वह अपने पीठ के बल गिर जाते हैं। इस समय उनका सीधा हो पाना मुश्किल हो जाता है और ऐसे में उनकी जान चली जाती है। कुछ इसी तरह से एक वीडियो Tansu YEĞEN नाम के यूजर ने ट्विटर पर पोस्ट किया है और इसे शेयर करके लिखा- ‘समाज की ताकत…’ इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि तालाब में एक कछुआ उल्टा हो गया है और वह तड़प रहा है। उसे तड़पता देख तालाब में मौजूद अन्य कछुए जमा हो जाते हैं और एक झुंड बना लेते हैं और उसे सीधा होने में मदद करते हैं, जिसके बाद यह कछुआ सीधा हो जाता और उसकी जान बच जाती है। वाकई यह वीडियो हमें समाज की एकता का संदेश देता नजर आ रहा है।

हमें भी इसी तरह की एकता की जरूरत हैं।
ट्विटर पर यह वीडियो खूब पसंद किया जा रहा है और अब तक 12 मिलियसे न ज्यादा लोग इसे पसंद कर चुके हैं। नेटीजंस इस पर तरह-तरह के रिएक्शन दे हैं। एक यूजर ने लिखा कि ‘कछुए एक दूसरे की मदद करते हैं क्योंकि उनके पास फिल्म करने के लिए स्मार्टफोन नहीं है। नहीं, तो वो भी वीडियो बनाने लगते’ वहीं एक अन्य यूजर ने समाज की ताकत दिखाता एक और वीडियो शेयर किया, जिसमें लोग एक-दूसरे के ऊपर चढ़कर एक लंबा टावर बना रहे है।