‘चक्रवाती तूफान’ में तब्दील हुआ असनी, अलर्ट पर तीन राज्य, इन राज्यों में अगले 4 दिन बारिश का अनुमान

चक्रवात ‘असनी’ मंगलवार को उत्तर आंध्र-ओडिशा तटों से पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में पहुंचने पर उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और ओडिशा तट से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना तीर्व गती से जतायी जा रही है, इस बात की जानकारी खुद मौसम विभाग ने दी है, मौसम विभाग ने चेतावनी जारी किया हैं और मछुआरों को सलाह भी दी कि वे 9 मई को बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में, 9 और 10 को पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में और 10 मई से 12 मई तक बंगाल की उत्तर पश्चिमी खाड़ी में न जाएं।

मौसम विभाग के अनुसार ‘असनी’ की गति और तीव्रता का पूर्वानुमान है। कि चक्रवाती तूफान बुधवार को भयानक चक्रवाती तूफान में बदलने कि समंभावना हैं। और बृहस्पतिवार तक गहरे दबाव में बदलने की संभावना भी है, आईएमडी (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र (Director General Mrityunjay Mohapatra) ने कहा कि चक्रवात पूर्वी तट के समानांतर चलेगा और मंगलवार शाम से बारिश होने का कारण बनेगा।

अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत (Northeast India) में गरज के साथ हल्की या मध्यम वर्षा (moderate rain) की संभावना है। 10 और 12 मई के दौरान अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) और 09-12 मई के दौरान असम-मेघालय (Assam-Meghalaya) और मिजोरम (Mizoram) और त्रिपुरा (Tripura) में भारी बारिश की संभावना पुर्ण रुप से जताई जा रही हैं। वहीं 08वीं-12वीं के दौरान राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति होने की संभावना है।

आईएमडी (IMD) ने मौसम को लेकर अपने पूर्वानुमान में उत्तर मध्य महाराष्ट्र (North Madhya Maharashtra) 09 मई को बारिश की संभावना जताई है, वहीं पश्चिम मध्य प्रदेश (West Madhya Pradesh) में 9 से 12 मई और दक्षिण हरियाणा (South Haryana), दिल्ली (Delhi) और दक्षिण पंजाब (South Punjab) में 10 से 12 मई को गरज के साथ बारिश के आसार हैं। 10 तारीख की शाम से तटीय ओडिशा और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश (Coastal Odisha and North Coastal Andhra Pradesh) के आसपास के क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 11 मई को तटीय ओडिशा (Coastal Odisha), उत्तरी आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल (Northern Andhra Pradesh and West Bengal) के तटीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा का अनुमान भी है।