20 अप्रैल को लग रहा है साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण, 4 राशियों पर संकट के बादल

साल 2023 का पहला सूर्यग्रहण बहुत ही खास रहने वाला है. हिंदू पंचांग के अनुसार ये ग्रहण गुरुवार 20 अप्रैल को लगेगा. सूर्यग्रहण सुबह 7 बजकर 04 मिनट पर शुरु होगा और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर इसका समापन होगा. यह सूर्यग्रहण कुल 5 घंटे 25 मिनट का होगा. यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, भारत में दिखाई न देने की वजह से यहां सूतक नहीं लगेगा. सूतक काल केवल वहीं मान्य होता है जहां ग्रहण नज़र आता है लेकिन इसके विपरीत प्रभाव 4 राशियों पर पड़ने की संभावना है इसलिए उन राशी वालों को सावधान रहने की जरूरत है.
ये सूर्यग्रहण मेष राशी में होगा इस वजह से ये मेष, कर्क, तुला और मकर राशियों को प्रभावित कर सकता है. इसलिए ग्रहण के दौरान इन राशि वालों को सावधानी बरतनी चाहिए और ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए उपाय अवश्य करने चाहिए.

मेष राशि

मेष राशि के में ही यह सूर्य ग्रहण लग रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि वालों के लिए यह ग्रहण प्रतिकूल प्रभाव देने वाला है. आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. सेहत संबंधी समस्याएं होंगी. मानसिक उलझने बढ़ेंगी. इस समय फैसले सोच समझकर लेने चाहिएं. इस समय किसी भी बदलाव के प्रयास न करें.

वृषभ राशि

वृषभ राशि के बाहरवें भाव में सूर्य ग्रहण लग रहा है. सूर्य ग्रहण आपके लिए लाभदायक रहने वाला है. स्वास्थय से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगी. मानसिक सुकून की प्राप्ति होगी. व्यापार और नौकरीपेशा लोगों को आर्थिक लाभ होगा. कार्यस्थल में प्रशंसा के योग हैं.

मिथुन राशि

मिथुन राशि के ग्यारहवें भाव में सूर्य ग्रहण लग रहा है. सहोदर भाईयों से संबंध मधुर होंगे. अप्रत्याशित लाभ के योग बन रहें हैं. मिथुन राशि के जातकों को इस सूर्य ग्रहण से लाभ मिलने वाला है. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. इस समय व्यापार में किए गए निवेश लाभकारी होंगे. रुके हुए काम बनने शुरू होंगे. व्यापार वृद्धि के भी आसार है.

कर्क राशि

कर्क राशि के दसवें भाव में सूर्य ग्रहण लग रहा है. वाहन या भूमि की खरीदारी के लिए समया अनुकूल नहीं है. दसवां भाव पिता, नौकरी और राज्य का भाव है. कार्यस्थल पर किसी के साथ मतभेद से बचना होगा अन्यथा नुक्सान हो सकता है. खान-पान पर ध्यान देना होगा वरना सेहत बिगड़ सकती है.

सिंह राशि

सिंह राशि के नवें भाव में सूर्य ग्रहण लग रहा है. भाग्योन्नति होगी पर थोड़ी रुकावटों के आसार बन रहे हैं, लेकिन किसी भी कार्य के लिए आपको फैसले सोच-समझकर लें. शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं.

कन्या राशि

कन्या राशि के आठवें भाव में सूर्य ग्रहण लग रहा है. सेहत का ध्यान रखें, सेहत से लापरवाही न करें. वाहन चलाते समय सतर्क रहना होगा, चोट लग सकती है. अनावश्यक मानसिक तनाव न लें. झगड़े परेशानियां बढ़ा सकते हैं इसलिए थोड़ा सोच-समझकर बोलने की आवश्यकता है. खर्च संभालकर करना जरूरी है.

तुला राशि

तुला राशि के सातवें भाव में सूर्य ग्रहण लग रहा है.इस राशि वालों को आर्थिक परेशानियों से निजात मिलती नज़र आ रही है. कोई भी निवेश ध्यान से विचार करके करें. पिता के साथ अनबन हो सकती है. नौकरी और व्यापार में नये मार्ग दिखाई देंगे.

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के छठे भाव में सूर्य ग्रहण लग रहा है. आपको स्वास्थ्य संबंधित परेशानीयां हो सकती है. यात्रा संभल कर करें नुक्सान हो सकते हैं. गुप्त शत्रु परेशान कर सकते हैं. आर्थिक स्थिति भी बिगड़ सकती है. बनते कामों में बाधाएं आ सकती हैं. कर्ज सोच समझकर ही लें.

धनु राशि

धनु राशि के पांचवे भाव में लगने वाला सूर्य ग्रहण उनके लिए खुशियां लाने वाला है. करियर में भी उंचाईयों को छूने की संभावना है. नौकरी और बिजनेस दोनों में लाभ मिलेगा. नशा और मांसाहार से परहेज करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. परिवार में अच्छा समय व्यतीत करेंगे. संतान पक्ष से अच्छी ख़बर मिल सकती है.

मकर राशि

मकर राशि के चौथे भाव में यह सूर्य ग्रहण लग रहा है. आमदनी के मुकाबले आपके खर्चे बढ़ने की उम्मीद हैं. आपको कार्यस्थल पर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. माता के स्वास्थय का ध्यान देना होगा. शाति से बातचीत करने पर ज़मीनी विवाद हल हो सकते हैं. जीवनसाथी के साथ मतभेद से बचना होगा.

कुम्भ राशि

कुम्भ राशि के तीसरे भाव में ग्रहण लग रहा है. तीसरे भाव से छोटे भाई और पराक्रम को देखा जाता है. आपकी मेहनत के मुताबिक फल आपको नहीं मिलेंगे. छोटे भाईयों से बनाकर रखें. मेहनत ज्यादा करनी पड़ सकती है. किसी की भी बद्दुआ लेने से बचें.

मीन राशि

मीन राशि के दूसरे भाव में यह सूर्य ग्रहण लगेगा। दूसरा भाव धन, कुटुंब और खान-पान के लिए देखा जाता है. बेवजह की लड़ाई-झगड़ों से बचके रहना होगा अन्यथा नुक्सान हो सकते हैं. धनहानि हो सकती है. सेहत बिगड़ सकती है सावधान रहें.

उपाय

1. सतनाजे( सात अनाज) के साथ गेहूं गुड़ और तांबे का दान करें.

2. अंध विधालय में अनाज का दान करें.

3. 6 नारियल सिर से उतार के बहते जल में डालें.

4. माता का आशीर्वाद अवश्य लें. मांस, मदिरा से दूर रहें. प्रतिदिन हनुमान चालीसा, संकटमोचक हनुमानाष्टक और आरती पढ़ें.

5. वृद्ध आश्रम में अनाज और दवाओं का दान करें. गाय को रोटी खिलाएं.

6. मंदिर जाकर शिवलिंग पर एक गिलास जल में 2 चम्मच दूध और एक चुटकी चीनी मिलाकर चढ़ाएं. नाक रगड़कर अपनी गल्तियों की माफी मांगे.

7. चिड़ियों को दाना और पानी डालें. कुत्तों को भोजन डालें.

अपनी कुण्डली से जुड़ी किसी भी समस्या के समाधान हेतु संपर्क करें.
पं. ऐ,के. शर्मा
मो. 09811378993.