दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में मामूली गिरावट

दिल्ली (Delhi) में आज सुबह प्रदूषण (pollution) के स्तर में मामूली गिरावट देखी गई और लगातार पांच दिनों तक गंभीर श्रेणी में रहने के बाद वायु गुणवत्ता ‘‘बहुत खराब’’ श्रेणी में दर्ज की गई है। राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 394 दर्ज किया गया है जबकि सोमवार शाम चार बजे एक्यूआई 421 दर्ज किया गया था।

प्रदूषण के स्तर में मामूली गिरावट के बावजूद, पीएम2.5 (सूक्ष्म कण जो सांस लेने पर श्वसन प्रणाली में गहराई तक प्रवेश कर सकते हैं और श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं) की सांद्रता 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की सुरक्षित सीमा से सात से आठ गुना अधिक रही। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा निर्धारित स्वस्थ सीमा (15 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) से 30 से 40 गुना अधिक है।

पड़ोसी राज्य हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भी वायु गुणवत्ता अस्वास्थ्यकर दर्ज की गई। गाजियाबाद में एक्यूआई 338, गुरुग्राम में 364, नोएडा में 348, ग्रेटर नोएडा में 439 और फरीदाबाद में 382 दर्ज किया गया। दीवाली के बाद हवा की गुणवत्ता और खराब होने की आशंका के चलते दिल्ली सरकार ने सोमवाल को सम-विषम कार योजना लागू करने की घोषणा की।