![3](https://www.news15.in/wp-content/uploads/2020/05/3-19-696x497.jpg)
देश के अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की ‘रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल)’ दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी ब्रांड (World’s second largest brand) बन गई है। फ्यूचरब्रांड इंडेक्स 2020 के मुताबिक इस सूची में ‘एप्पल’ पहले स्थान पर है। भारत की सबसे लाभदायक कंपनियों में से एक आरआईएल को नैतिक मूल्य पर चलाने वाली कंपनी के तौर पर देखा जा रहा है। कंपनी को विकास, नए उत्पाद लाने वालों और ग्राहकों को बेहतर सेवा देने वालों में अग्रणी माना जा रहा है। फ्यूचरब्रांड के मुताबिक कुल मिलाकर कहें तो लोगों का आरआईएल के प्रति संवेदनात्मक जुड़ाव है। फ्यूचरब्रांड ने कहा है कि सफलता की एक वजह यह भी हो सकती है कि मुकेश अंबानी ने इसे भारतीय ग्राहकों के लिए वन स्टॉप शॉप यानी कि एक ही जगह सब कुछ मिल जाने वाली दुकान का रूप दे दिया है। अंबानी ने पेट्रोकेमिकल्स कारोबार से विस्तार करते हुए आरआईएल को ग्राहको की रोजमर्रा और लंबी अवधि की जरूरतें पूरी करने वाली डिजिटल कंपनी के रूप में बदल दिया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज वर्तमान में एनर्जी पेट्रोकेमिकल्स, टैक्सटाइल्स, प्राकृतिक संसाधन, रिटेलर, टेलीकम्युनिकेशन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार कर रही है तथा दूसरी ओर गूगल और फेसबुक जैसी दिग्गज कंपनियां आरआईएल की सहायक जिओ प्लेटफार्म में निवेश कर रही हैं। इससे यह हो सकता है कि आरआईएल अगली बार शीर्ष स्थान पर पहुंच जाए। फ्यूचर ब्रांड के द्वारा यह सूची पिछले 6 वर्षों से प्रकाशित की जा रही है। इसकी 2020 की सूची में तीसरा स्थान ‘सैमसंग’ का है।