म्यूजियम लाइब्रेरी से हटाया गया नेहरू का नाम

राजधानी दिल्ली (Capital Delhi) में स्थित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (NMML) का नाम बदल दिया गया है। इसका नाम अब प्रधानमंत्री संग्रहालय और सोसाइटी (PMMS) होगा। गुरुवार शाम एनएमएमएल सोसायटी की बैठक हुई और नाम बदलने का फैसला किया गयै। बता दें कि एनएमएमएल सोसायटी के उपाध्यक्ष राजनाथ सिंह हैं और उन्होंने बैठक की अध्यक्षता की।

एनएमएमएल सोसायटी की विशेष बैठक में यह निर्णय लिया गया। एनएमएमएल सोसाइटी के अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं और इसके 29 सदस्यों में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान, जी किशन रेड्डी, अनुराग ठाकुर शामिल हैं।

वहीं, कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि मोदी संकीर्णता और बदले की भावना का दूसरा नाम है। उन्होंने कहा, “59 वर्ष से अधिक वर्षो के लिए, नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (NMML) बौद्धिक पुस्तकों घर रहा है। अब से इसे प्रधानमंत्री संग्रहालय और सोसायटी कहा जाएगा। पीएम मोदी भारत के वास्तुकार के नाम और विरासत को तिरस्कृत और नष्ट करने के लिए क्या क्या नहीं करेंगे। वे अपनी असुरक्षाओं के बोझ से दबे एक छोटे कद के व्यक्ति स्वयंभू विश्वगुरु हैं।”