कोलकाता के बहुमंजिला इमारत लगी आग, 9 की मौत

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की राजधानी कोलकाता (Capital Kolkata) के स्ट्रैंड रोड स्थित एक बहुमंजिला इमारत की 17वीं मंजिल पर भीषण आग लग गई है। इस आग में अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है तथा कई घायल भी हुए हैं, जिनका इलाज चल रहा है। सूचना मिलते ही दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और कुछ देर बाद आग पर काबू पा लिया गया।

फायर और इमरजेंसी सर्विस मंत्री सुजीत बासु का कहना है कि मरने वालों में चार फायर फाइटर थे। एक असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर भी थे जो हरे स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में तैनात थे। रेलवे के ऑफिस वाली मल्टीस्टोरी बिल्डिंग (Multistory building) में आग के बाद चार फायर फाइटर, दो रेलवे कर्मचारी और एक पुलिसवाले समेत नौ लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि आग कल शाम करीब 6 बजे लगी थी। जिसके बाद दस से ज्यादा गाड़ियां मौके पर आग बुझाने पहुंची। इस बिल्डिंग में पूर्व रेलवे और दक्षिण पूर्व रेलवे का जोनल कार्यालय है और भूतल पर एक कंप्यूटराइज टिकट बुकिंग केंद्र है।

आग लगने की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) ने हालातों का जायजा लिया और मृतकों के परिवार को 10 लाख की आर्थिक सहायता और परिजन को नौकरी देने ऐलान किया, जबकि प्रधानमंत्री राहत कोस से भी मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएगा। वहीं रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कोलकाता आग हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने जान गंवाने वाले दमकल, रेलवे कर्मचारियों और पुलिसकर्मी को बहादुर बताते हुए उन्‍हें श्रद्धांजलि दी है।