जूरी के हेड ने द कश्मीर फाइल्स फिल्म पर उठाए सवाल

फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) एक बार फिर चर्चा में है। 32 साल बाद जब विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) ने कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandits) के साथ हुए नरसंहार की कहानी जनता के सामने रखी तो सबकी आँखों में आँसू आ गए। हाल ही में गोवा में 53वां इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया में जूरी के हेड ने द कश्मीर फाइल्स पर सवाल उठाए। फिल्म को लेकर उन्होने कहा कि इतने प्रतिष्ठित फिल्म समारोह की प्रतियोगिता खंड में इसका नाम देखकर मैं हैरान हूँ। ऐसे में फिल्म को लेकर जमकर विवाद शुरू हो गया। जूरी हेड के बयान पर लोग खूब रिएक्शन देने लगे।

विवाद बढ़ने के बाद IFFI के जूरी मेंबर सुदीप्तो सेन ने ट्विटर पर कई बातों पर सफाई दी। उन्होंने कहा कि द कश्मीर फाइल्स पर नदव की टिप्पणी उनकी निजी राय है। अब फिल्म को लेकर उनका कमेंट खूब वायरल हो रहा है और लोग इस पर अलग-अलग तरह के रिएक्शन दे रहे हैं।

इस फिल्म के मुख्य किरदार निभाने वाले अनुपम खेर ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से फिल्म से जुड़ी कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, ‘झूठ की ऊँचाई चाहे कितनी भी ऊँची क्यों न हो… सच्चाई से हमेशा छोटा होता है।’ हाल ही में अनुपम खेर ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ के बारे में बात करते हुए कहा कि इसने 1990 के दशक में कश्मीरी पंडित समुदाय के साथ हुई त्रासदी के बारे में दुनिया भर के लोगों को जागरूक किया है।