ईरान के राष्ट्रपति ने क्रिस्टियन अमनपौर को इंटरव्यू देने से पीछे हट गए क्योंकि उन्होंने हिजाब पहनने से इनकार कर दिया था

सीएनएन (CNN) के मुख्य अंतरराष्ट्रीय एंकर क्रिस्टियन अमनपोर (Chief International Anchor Christian Amanpour) ने कहा कि ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी (Iranian President Ibrahim Raisi) ने न्यूयॉर्क में एक साक्षात्कार के लिए बैठने से इनकार कर दिया क्योंकि उन्होंने हिजाब पहनने से इनकार कर दिया था।

अमनपुर ने ट्विटर पर कहा कि वह रायसी से कई मुद्दों के बारे में पूछने की योजना बना रही थी, जिसमें 22 वर्षीय महसा अमिनी (Mahasa Amini) की मौत पर विरोध और अंतरराष्ट्रीय आलोचना (international criticism) शामिल थी, जिसे देश के ड्रेस कोड का उल्लंघन करने के बाद हिरासत में लिया गया था।

अमिनी को इस महीने की शुरुआत में ईरान की “नैतिक पुलिस” (moral police) ने अपने बालों को स्कार्फ़ या हिजाब से ठीक से नहीं ढ़कने के लिए गिरफ्तार किया था। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त नादा अल-नशिफ के एक बयान के अनुसार, वह एक निरोध केंद्र में गिर गई, कोमा में चली गई और कुछ दिनों बाद उसकी मृत्यु हो गई।

उनकी मृत्यु के बाद से हजारों प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन किया है, जिसमें उनके गृह शहर साकेज़ भी शामिल हैं। अमेरिकी सरकार ने गुरुवार को देश की नैतिकता पुलिस और अन्य अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं।