इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

आजकल कोरोना (Corona) के दौर में इम्यूनिटी बढ़ाना (Boosting Immunity) बहुत जरूरी हो गया है। इसके लिए घरेलू नुस्खे अपनाने वाले, 100 लोगों में से 90 प्रतिशत लोग चाय का सेवन प्रतिदिन करते हैं। अगर इसी चाय (Tea) को तैयार करने मे कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कर लिया जाए तो यह चाय सेहत के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकती है। विशेष रूप से तैयार की गई यह चाय इम्युनिटी मजबूत करने में मदद करती है। ये चाय विभिन्न तरह की हो सकती हैं-

1- दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea) :  दालचीनी की चाय का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है, साथ ही साथ हृदय रोग का जोखिम भी कम हो जाता है। यह ब्लड शुगर को संतुलित बनाए रखती है। वह बैक्टीरिया व फंगल इंफेक्शन से भी बचाती है। दालचीनी की चाय बनाने के लिए आधा इंच दालचीनी की छाल लेकर एक गिलास पानी में पांच सात मिनट तक उबालकर गुनगुना पिएं।

2- जीरा चाय (Cumin Tea) : जीरा चाय का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और शरीर पर बड़ी चर्बी को घटाने में भी मदद मिलती है। इसमें जीरा के साथ-साथ धनिया और मेथी के बीज को भी मिला सकते हैं। इसको बनाने के लिए आधा चम्मच जीरा, आधा चम्मच धनिया के बीज और आधा चम्मच मेथी दाना को एक कप पानी में डालकर उबालें। अच्छी तरह से उबालने के बाद इसे गुनगुना पीएं।

3 – तुलसी-काली मिर्च की चाय (Basil-pepper Tea) : यह चाय इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए बहुत ही अच्छा स्रोत है और मौसमी संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। इस चाय में काली मिर्च के साथ तुलसी और लौंग को मिलाकर सेवन किया जाए तो यह और भी फायदेमंद हो जाती है। इसको बनाने के लिए 3-4 तुलसी के पत्ते, दो काली मिर्च और एक लौंग को दो गिलास पानी में उबालें, 2 मिनट बाद इसे गुनगुना पिएं।

4 – अदरक की चाय (Ginger Tea) : अदरक की चाय तो सभी पीते हैं और यह बहुत फायदेमंद होती है। अदरक की चाय गले के संक्रमण से बचने के लिए बहुत मददगार है और साथ ही साथ इससे भूख भी बढ़ती है। यह चाय सर्दी और खांसी से राहत देने के साथ पेट की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाती है।  इस चाय को बनाने के लिए आधा चम्मच कसी हुई अदरक को एक गिलास पानी में पांच से छः मिनट तक उबालें। उबालने के बाद इसे गुनगुना पिएं। जिन लोगों को हाइपरएसिडिटी या हाई ब्लडप्रेशर की शिकायत है तो वे डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही इस चाय का सेवन करें।