ब्रिटेन में अगले हफ्ते से मिलेगी आम जनता को कोरोना वैक्सीन

कोरोना से राहत पाने के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी आई है। ब्रिटेन ने कोरोना वैक्सीन को अगले हफ्ते से आम जनता को देने का फैसला किया है (Corona Vaccine to General Public in Britain)। इस फाइजर/बायोएनटेक कोरोना वायरस वैक्सीन (Pfizer/BioNTech Vaccine) को ब्रिटेन ने अपनी मंजूरी दे दी है। अब ब्रिटेन दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है, जो आम लोगों को कोरोना वैक्सीन देने जा रहा है। एक लंबे इंतजार के बाद लोगों को कोरोना से राहत मिलने की उम्मीद जगी है।

ब्रिटेन में अब तक कोरोना वायरस के 16 लाख से अधिक मामले आ चुके हैं। अब जल्द ही आम लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन दी जाएगी। इस पर ब्रिटिश नियामक एमएचआरए ने बताया है कि यह कोरोना वैक्सीन 95 फीसदी तक सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम है। सबसे पहले जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है, उन्हे यह वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए ब्रिटेन ने पहले ही 4 करोड़ खुराकों का आदेश दे दिया है, जबकि मांग सिर्फ 2 करोड़ लोगों के लिए ही है। सभी को वैक्सीन की दो-दो खुराकें दी जाएंगी।

यह वैक्सीन का एक नया प्रकार है, जिसे एमआरएनए कहते हैं। यह कोविड-19 से लड़ने और रोग प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि इसका रखरखाव काफी कठिन है। इसे लगभग -70 डिग्री सेल्सियस पर खास डिब्बों में सूखी बर्फ के साथ रखना पड़ता है। इसके बाद 5 दिनों तक इसे फ्रिज़ में रखा जा सकता है।