आज से दिल्ली में 10वीं और 12वीं कक्षा के स्कूल खुले

देश में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) की शुरुआत के साथ ही राजधानी दिल्ली (Delhi) में आज से 10वीं और 12वीं कक्षा के स्कूल खुल गए हैं। दिल्ली में सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त तथा गैर-सहायता प्राप्त स्कूल 10 महीने बाद खुले हैं। स्कूल खुलने से पहले दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। राज्य सरकार के आदेशानुसार, 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट्स और प्री-बोर्ड / बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए स्‍कूलों को खोलने के आदेश जारी किए गए हैं। अगर, आप भी अपने बच्चों को आज से स्कूल भेजने वाले हैं तो इन खास 10 नियमों के बारे में जान लीजिए-

1. सिर्फ 10वीं और 12वीं के बच्चों को माता-पिता की सहमति के बाद स्कूल आने की अनुमति होगी।

2. स्कूल आने वाले छात्रों का रिकॉर्ड तो रखा जाएगा, लेकिन इससे स्कूल में आने वाले छात्रों की उपस्थिति (attendance) दर्ज नहीं होगी।

3. कंटेनमेंट जोन में स्कूल खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा कंटेनमेंट जोन में रहने वाले छात्रों और शिक्षकों को भी स्कूल आने की मंजूरी नहीं दी गई है।

4. स्कूल में सभा (Assembly) नहीं होगी और छात्रों की शारीरिक बाहरी गतिविधियाँ (Outdoor activities) की भी अनुमति नहीं होगी।

5. स्कूल में बच्चों के प्रवेश और निकास समेत सभी जगहों पर सामाजिक दूरी के दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी होगा।

6. दिल्ली सरकार केवल प्री-बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को फिर से खोल रही है और इस दौरान शिक्षक छात्रों का मार्गदर्शन करेंगे।

7. स्कूल खुलने के बाद भी ऑनलाइन क्लास चलती रहेंगी और घर पर रहने वाले छात्र ऑनलाइन क्लास से पढ़ पाएंगे।

8. स्कूलों में छात्रों की कक्षा 4 से 5 घंटे से अधिक नहीं चलेगी। कक्षा आने वाले छात्रों की संख्या ज्यादा होने के बाद दो भागों में कक्षाएं चलाई जाएंगी।

9. स्कूलों में छात्रों को लाने और ले जाने के लिए, स्कूल की तरफ से कोई सुविधा नहीं दी जाएगी और छात्रों को खुद से स्कूल पहुंचना होगा।

10. स्कूलों में हर मंज़िल पर हाथ धोने की सुविधा होगी और हर कक्षाओं में छात्रों के लिए सैनिटाइजर (Sanitizer) रखना होगा। इसके अलावा कक्षा के पहले और बाद में कमरों को सैनिटाइज किया जाएगा।