राजधानी दिल्ली के गीता कॉलोनी में अवैध निर्माण पर चला बुलडोज

पिछले कुछ दिनों से राजधानी दिल्ली (Capital Delhi) के अलग-अलग इलाकों में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। गीता कॉलोनी (Geeta Colony) में अवैध निर्माण पर सोमवार को प्रशासन का बुलडोजर (bulldozer) चला। इस दौरान एक मंदिर पर भी बुलडोजर चलाया गया है, साथ ही कई ऐसी झुग्गियाँ भी हैं जिन्हें हटाया गया है। सुबह-सुबह हुई इस कार्रवाई के दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

दिल्ली अर्बन शेल्टर इम्प्रूवमेंट बोर्ड की ओर से लोगों को शेल्टर होम में शिफ्ट किया जा रहा है, जिन लोगों की झुग्गियों पर कार्रवाई की गई है उन्हें अस्थाई तौर पर शेल्टर होम में ले जाया जा रहा है। आपको बता दें कि दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले पीडब्ल्यूडी (PWD) विभाग बड़े पैमाने पर अवैध निर्माण हटाने का अभियान चला रहा है।

आपको बता दें कि यहाँ एक करीब 30 साल पुराना मंदिर है जो सरकारी जमीन पर बना हुआ है। पहले यह मंदिर 150 गज में बना था, लेकिन अब यह 30 गज में ही रह जाएगा। इस मंदिर की कुछ मूर्तियाँ यमुना में विसर्जित की जाएगी। बता दें कि एलजी द्वारा गठित कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर ही पीडब्ल्यूडी विभाग यह कार्रवाई कर रहा है। रविवार को गीता कॉलोनी इलाके से पहले झंडेवालान के आसपास प्रशासन ने अवैध निर्माण हटा दिया था। पीजब्ल्यूडी विभाग के मुताबिक यहां एक मजार और पीपलेश्वर मंदिर पर अतिक्रमण हटाकर कार्रवाई की गई है। प्रशासन ने पहले ही नोटिस जारी कर दिया था, जब अवैध निर्माण खुद नहीं हटाया तो प्रशासन ने कार्रवाई की।