आंवला के मुरब्‍बे खाने के फायदे

आंवला और आंवला के मुरब्‍बे (amla murabba) को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। आंवला एक ओषधीय फल है। आप सभी को आंवले के फायदे तो पता ही हैं। आज हम आपको आंवला का मुरब्‍बा खाने के फायदे बताएंगे। आंवले का मुरब्‍बा बहुत से लोगों की पसंद होता है क्‍योंकि एक तो इसका स्‍वाद बहुत ही अच्‍छा होता है और दूसरा इसलिए कि आंवला के मुरब्‍बे के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत अधिक हैं। आंवला का मुरब्‍बा हड्डियों (Bone) को मजबूत करने, खून को बढ़ाने, स्‍मृति को बढ़ाने जैसे बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करता हैं। आइए हम आपको बताते है, आंवला का मुरब्‍बा खाने के फायदे…

ऐसा माना जाता है कि जब महिला गर्भवती (Pregnant) होती है तो उसे आंवला मुरब्‍बा का सेवन करना चाहिए। यह मां और उसके होने वाले बच्‍चे दोनों के लिए रामबाण साबित होता है। यदि गर्भवती महिला आंवला के मुरब्‍बे का रोजाना सेवन करती है तो उसके शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तन (Hormonal Changes) के कारण बाल गिरने की समस्‍या को रोका जा सकता है।

चूंकि आंवला में विटामिन सी (vitamin C) की अच्‍छी मात्रा उपलब्‍ध होने के कारण इसके फायदे हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण भी मौजूद रहते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह ठंड, बुखार और बार-बार होने वाले संक्रमणों से हमारी सुरक्षा करते हैं।

महिलाओं में पीरियड्स (periods) के दौरान ज्यादा ब्लीहडिंग के कारण होने वाली आयरन की कमी की भरपाई करने के लिए महिलाओं को भी आंवले के मुरब्बे का उपयोग करना चाहिए। आंवले का मुरब्बा मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन को कम करने के लिए भी मदद करता है। स्थायी रूप से मासिक धर्म की ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए महिलाओं को कम से कम तीन महीने के लिए आंवले के मुरब्बे का सेवन करना चाहिए।