क्या कम उम्र में आई झुर्रियां बन रही हैं आपकी खुबसुरती में रुकानट, तो अपनाएँ यह घरेलु उपाय

वैसे तो फाइन लाइन्स, झुर्रियां और ढीली त्वचा उम्र बढ़ने के साधारण लक्षण हैं। जैसे-जैसे आप बूढ़े होते हैं, त्वचा अपनी लोच खो देती है और इससे स्किन ढीली (Saggy Skin) हो जाती है। डिहाइड्रेशन, धूम्रपान, गर्भावस्था, शराब कि अत्यधिक सेवन, वजन कम होना और गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी त्वचा को झुलसा नुकसान पँहुचाते हैं। हालांकि आप स्किन के ढीलेपन को ठीक नहीं कर सकते हैं लेकिन, आप निश्चित रूप से इसमें देरी कर सकते हैं ढीलेपन को कम कर सकते हैं। ढीली त्वचा को घर पर ही टाइट करने के लिए यहां कुछ प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं, जिनके इस्तेमाल से आप आराम से अपनी झुर्रियो को कम कर सकते हैं।

आईए बात करें ढीली त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय के बारे में

1. नारियल तेल

कम उम्र में ही अगर आपकी स्किन लटक रही है, तो रोज रात को नारियल तेल की मसाज करें। सोने से पहले कई बार त्वचा में मौजूद कोलेजन, इलास्टिन टूटने से भी त्वचा ढीली होने लगती हैं। नारियल तेल लगाने से कोलेजन बढ़ता है,स्किन को कसाव आता है।

2. एलोवेरा जेल

त्वचा में कसाव लाने के लिए एलोवेरा जेल सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है। इसमें मैलिक एसिड होता है, जो त्वचा की लोच में सुधार करता है।

3. अंडे की सफेदी और शहद

एल्ब्यूमिन प्रोटीन से भरपूर अंडे की सफेदी ढीली त्वचा के लिए एक बेहतरीन उपाय है। यह त्वचा की कोशिकाओं का पुनर्निर्माण करके त्वचा की बनावट में सुधार करता है। जो आपकी त्वचा को हेल्दी बनाती है।

4. तेल मालिश

तेल मालिश न केवल आपकी त्वचा को टाइट करेगी बल्कि इसे चिकनी और साफ भी करती हैं। मालिश के लिए आप जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन ई और ए होता है। इसके एंटी-एजिंग में काफी लाभदायक हैं।

5. कॉफी और नारियल का तेल

कॉफी में कैफीन होता है, जो वसा को हटाकर और त्वचा को मॉइस्चराइज करता हैं। और आपकी त्वचा को मुलायम और दृढ़ बनाता है। ग्राउंड कॉफी आपकी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करेगी और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देती हैं।

 

6. मेंहदी का तेल और खीरा

रोजमेरी का तेल आपकी त्वचा को टोन करने में मदद करता है और ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, मेंहदी का तेल त्वचा की उम्र बढ़ने में मदद करता है और इसकी लोच में सुधार करता है।

Bottles of thyme and rosemary essential oil or infusion, herbal medicine.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। न्यूज 15 इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।