वंदन महोत्सव के जरिए चैत्र नवरात्रि समापन को बनाएंगे यादगार -आचार्य रामचन्द्र दास

तुलसीपीठाधीश्वर जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य महाराज (Tulsipeethadhishwar Jagadguru Swami Rambhadracharya Maharaj) के नेतृत्व में इस बार चैत्र नवरात्रि का समापन ऐतिहासिक तरीके से किया जाएगा। जिसमें रामानन्द मिशन की ओर से 1100 कन्याओं का पूजन किया जाएगा। तुलसीपीठ में होने वाले इस आयोजन की जिम्मेदारी जगद्गुरू के उत्तराधिकारी युवराज आचार्य रामचन्द्र दास को सौंपी गयी है।

इस बार चैत्र नवरात्र में धर्मनगरी स्थित तुलसी पीठ के पीठाधीश्वर पद्मविभूषण जगद्गुरू स्वामी रामभद्राचार्य महराज 9 दिन तक व्रत हैं। उनके साथ उनके सभी शिष्य भी 9 दिन तक नवरात्रि व्रत हैं। नवरात्रि समापन के बाद आगामी 18 अप्रैल को दशमी की तिथि पर तुलसीपीठ पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। इस कार्यक्रम की जिम्मेदारी सम्भाल रहे युवराज आचार्य रामचन्द्र दास ने बताया कि रामानन्द मिशन द्वारा आगामी 18 अप्रैल को 1100 कन्याओं को पूजन वन्दन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत होने वाले इस कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं।

क्षेत्र में समाज के सभी वर्गों की लड़कियों को आमंत्रित किया जा रहा है। जिनकी एक साथ पूजा की जाएगी। शास्त्रों में भी कहा गया है कि एक बेटी सौ बेटों के बराबर होती है। सनातन धर्म में लड़कियों को सदैव देवी के रूप में पूजा जाता रहा है। उन्होंने कहा कि तुलसीपीठ में होने वाले इस कार्यक्रम में रामानन्द मिशन के कार्यकर्ताओं के साथ-साथ कार्यक्रम संयोजक के रूप में तिरंगा ग्रुप के निदेशक पंडित नरेन्द्र शर्मा की टीम भी पूरे उत्साह के साथ लगी हुई है।