अधिक लाभ पाने के चक्कर में कहीं आप भी तो नहीं करते सेब का ज्यादा सेवन

फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है, ये हम सभी जानते हैं। लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जिन्हें डॉक्टर तक खाने की सलाह देते हैं। और सेब उन्हीं फलों में से एक है। सेब को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सेब पोषक तत्वों का भंडार है। आपको बता दें कि इसमें पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन बी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, लेकिन कहते हैं हर चीज के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। ठीक वैसे ही सेब का ज्यादा सेवन करना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

यहां जानें सेब खाने से होने वाले नुकसान

1. पेट संबंधी समस्या

सेब का ज्यादा सेवन पेट से जुड़ी समस्या का कारण बन सकता है। सेब में मौजूद उच्च फाइबर की वजह से कई बार गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में गैस का निर्माण हो सकता है और इसकी वजह से पेट में दर्द, ऐंठन जैसी समस्याएं भी हो सकती है। इसलिए सावधानी से इसका सेवन करें।

2. ब्लड शुगर की समस्या

वैसे तो शुगर के मरीजों के लिए सेब का सेवन सुरक्षित माना जाता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। सेब में कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

3. वजन की समस्या

अगर आप डाइट पर हैं और वजन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो भूलकर भी सेब का ज्यादा सेवन न करें। सेब में कैलोरी और शुगर काफी मात्रा में पाया जाता है। जिससे फैट बढ़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। न्यूज़ 15 इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।