बरसात में रोके बालों का झड़ना, इस्तेमाल करे यें, तेल

Monsoon Hair Care: मॉनसून में बालों का झड़ना (Hair Fall) बेहद आम समस्या है बारिश का एसिडिक पानी बालों के लिए अच्छा साबित नहीं होता जिससे अक्सर बालों को नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा बरसात के मौसम में हयूमीडिटी (Humidity) भी आम हो जाती है जिससे बालों में चिपचिपाहट, फंगल इन्फेक्शन, खुजली और फ्रिजीनेस बढ़ हो जाती है। ऐसे में मॉनसून में बालों की सही देखभाल बहुत जरूरी है। यहां ऐसे ही कुछ तेलों (Hair Oils) की जानकारी दी गई है जिन्हें मॉनसून में बालों को झड़ने और किसी अन्य दिक्कत से बचाने में मदद मिलती है।

मॉनसून में बालों का झड़ना रोकने के लिए तेल

बादाम का तेल 

मॉनसून में बालों की बादाम के तेल (Almond Oil) से मालिश की जा सकती है। इस तेल में विटामिन ई मौजूद होता है जो ड्राई बालों के लिए खासकर अच्छा है।

नारियल का तेल 

नारियल का तेल स्कैल्प (Scalp) में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है। इस तेल में एंटीओक्सीडेंट्स, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इसे मॉनसून के लिए एक परफेक्ट ऑयल बनाते हैं। साथ ही, विटामिन ए और विटामिन ई (Vitamin E) होने के चलते नारियल का तेल मॉनसून में बालों का पूरा ख्याल रखता है। इसे रातभर लगाकर रखें और सुबह धो लें। बालों में वॉल्यूम लाने का भी यह अच्छा तरीका है।

भृंगराज का तेल और प्याज का तेल 

बालों का झड़ना रोकने के लिए ये तेल बेहद असरदार हैं। इन दोनों ही तेलों से हेयर फोलिकल्स को पोषण मिलता है और स्कैल्प से किसी भी तरह की गंदगी निकल जाती है। बालों को बढ़ने में मदद करने वाले इस तेल को मॉनसून में लगाना अच्छा साबित होता है।

टी ट्री ऑयल 

बरसात के मौसम (Monsoon) में बालों का झड़ना रोकने में टी ट्री ऑयल भी मदद करता है। आप टी ट्री ऑयल को बालों में हल्की मसाज करते हुए लगा सकते हैं।

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। न्यूज 15 इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।