ओमिक्रॉन एक्सई वेरिएंट के इन पांच लक्षणों से सावधान

देश में एक बार फिर कोरोना वायरस (corona virus) के मामले बढ़ने लगे हैं। विशेषज्ञ इसे कोरोना की चौथी लहर (fourth wave) मान रहे हैं। कई विशेषज्ञों का दावा है कि कोरोना की चौथी लहर अगस्त महीने तक पीक पर आ सकती है। चिंता की बात यह है कि कोरोना की चौथी लहर सबसे ज्यादा बच्चों के लिए खतरनाक हैं। इस बार बच्चों में संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में बच्चों को कोरोना की चौथी लहर और संक्रंमण से बचाना एक बड़ी चुनौती है। विशेषज्ञों ने कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर की तुलना में चौथी लहर को इतना डरावना और घातक नहीं माना है। इस बार कोरोना के दो नए वैरियंट का पता चला है। एक ओमिक्राॅन एक्स ई और दूसरा बीए 2 वैरियंट चौथी लहर में अपना प्रकोप दिखा रहे हैं। ओमिक्राॅन एक्सई (Omicron XE) और बीए2 वैरियंट (BA2 variant) को करोना वायरस का ज्यादा संक्रमित प्रारूप माना गया है।

भारत में  ओमिक्राॅन एक्सई वैरियंट के मामले मिले हैं। डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुताबिक, एक्सई वैरियंट ओमिक्राॅन वैरियंट के दौ स्ट्रेंस का हाइब्रिड है। बीए 1 और बीए 2 से मिलकर बने वैरिएंट को ओमिक्रान एक्सई वैरियंट कहा गया। इसे पहले वाले वैरिएंट से ज्यादा ताकतवार बताया दा रहा है। रिसर्च में पता चला है कि ओमिक्राॅन एक्सई वैरिएंट ओमिक्राॅन की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक संक्रामक है।

ओमिक्राॅन एक्सई वैरियंट के लक्षणों के बारे में जानकर समय रहते आप इसका इलाज करा सकते हैं, ताकि संक्रमण का प्रसार होने से रोका जा सके और सही समय पर उपचार मिल सके। ओमिक्राॅन एक्सई वैरिएंट के लक्षणों में सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है मरीज को बुखार आना, गले में खराश, खांसी और सर्दी, त्वचा मे जलन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइल डिस्ट्रेस की समस्या पर। ये रहे ओमिक्राॅन एक्सई वैरिएंट के लक्षण

– सामान्य से अलग खांसी आना और सर्दी होना।

-रुक-रुक कर तेज सिरदर्द होना।

-गला जाम हो जाना, बोलने में दिक्कत आना।

-अचानक शरीर में दर्द होने लगना।

-बेचैनी और घबराहट होना।