जो बाइडेन बने अमेरिका के नए राष्ट्रपति, कमला हैरिस उपराष्ट्रपति

अमेरिका में जो बाइडेन नए राष्ट्रपति बन गए हैं (Jo Biden new President of America)। उनके साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस को नया उपराष्ट्रपति बनाया गया है (Kamala Harris new Vice President)। भारतीय समयानुसार कल रात दोनों नेताओं ने अपने पदग्रहण की शपथ ली। कुछ दिनों पहले ट्रंप समर्थकों के हंगामे के कारण, वाशिंगटन डीसी में हुए शपथ ग्रहण समारोह में जबर्दस्त सुरक्षा व्यवस्था मौजूद रही।

जो बाइडेन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति बनने के बाद अपने पहले भाषण में उन्होंने अमेरिका में लोकतंत्र को मजबूत करने, नस्लभेद को खत्म करने और एक साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया। गौरतलब है कि इस समारोह में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड़ ट्रंप ने हिस्सा नहीं लिया।

पद संभालते ही जो बाइडेन अपने कार्यालय पहुंचे। सबसे पहले उन्होंने ट्रंप कार्यकाल में हुए कुछ गलत फैसलों को पलट दिया। अब कोराना से लड़ने के लिए मास्क को फिर से अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही कोरोना के कारण हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई करने के लिए आम जनता को आर्थिक सहायता देने का भी फैसला लिया गया है। इससे उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में जो बाइडेन अमेरिका को आगे बढ़ाने के लिए और भी नए फैसले ले सकते हैं।