526 करोड़ खर्च करेंगे ऐड पर केजरीवाल

78519-kejriwalसुप्रीम कोर्ट ने अपने एक आदेश में कहा था कि सरकारी विज्ञापनों के होर्डिंग या बिलबोर्ड में प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के अलावा किसी राजनीतिक हस्ती की फोटो का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

आम आदमी पार्टी ने इस आदेश का उल्लंघन करने से बचने के लिए नया तरीका निकाला है। अखबारों और टीवी में चेहरा दिखाने की परेशानी से बचने के लिए उन्होंने रेडियो पर प्रचार का तरीका निकाला है जिसमें केजरीवाल की तस्वीर तो नहीं दिखाई देगी लेकिन उनकी आवाज सुनाई देगी।

इतना ही नहीं दिल्ली सरकार ने इस वित्त वर्ष के लिए सूचना प्रसारण विभाग के लिए 520 करोड़ रुपये का बजट अलग से तय किया है जिसे सरकार की उपलब्धियों को लोगों तक पहुंचाने के लिए खर्च करने की योजना है।   दिल्ली में तो इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। आज कल कुछ रेडियो चैनलों पर 76 सेकेंड लंबा दिल्ली सरकार का एक ऐड चलाया जा रहा है जिसे दिन में कम से कम 40 बार सुना जा सकता है।

इस ऐड में केजरीवाल लोगों को सरकार की उपलब्धियों के बारे में बता रहे हैं। ‘जो कहा सो किया’ वाले इस रेडियो विज्ञापन में ब‌ताया जा रहा है ‌कि चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने दिल्ली की जनता से जो वादा किया उसे पूरा करने के लिए उन्होंने इस बजट में क्या-क्या प्रावधान किए हैं।

सूत्रों की मानें तो सरकार ने रेडियो पर प्रचार के लिए 50 लाख रुपये खर्च करने की योजना बनाई है और ये ऐड इसी हफ्ते रेडियो पर सुनाई भी पड़ने लगेंगे।