महाराष्ट्र सरकार ने दी शूटिंग की इजाजत

महाराष्ट्र सरकार ने कुछ दिशा-निर्देशों के साथ शूटिंग (Shooting with Guidelines) करने की इजाजत दे दी है। अब फिल्मों और टीवी धारावाहिकों का निर्माण दोबारा शुरू हो जाएगा (Film and TV production starts again)। मार्च के महीने से ही फिल्म और टीवी इंडस्ट्री पर ताला लगा हुआ था, जिसे अब खोल दिया गया है। महाराष्ट्र सरकार ने इसके लिए कुछ नियम बनाए हैं, जिनका पालन करना जरूरी है। ये पाबंदियां फिल्म और टीवी सीरियलों के सेट्स पर लगाई गई हैं (Restrictions on Film and TV Sets):-

– कोई भी 65 की उम्र से ज्यादा का व्यक्ति, प्रेग्नेंट महिला, एक्टर्स या स्टाफ के पार्टनर्स आदि सेट पर नहीं आ सकते।

– हर सेट पर डॉक्टर्स, नर्स और एम्बुलेंस का होना जरूरी है।

– किसी को भी हाथ मिलाकर, किस करके या गले लगाकर हैलो करने की मनाही है। किसी दूसरे का मेकअप इस्तेमाल नहीं करना है। साथ ही गंदे कपड़ों की धुलाई रोज होनी जरूरी है।

– सेट पर इस्तेमाल होने वाले सामान को कम करने के लिए भी कहा गया है। एक टेंट में 5 लोगों से ज्यादा एक बार में नहीं रह सकते। फिल्मों या सीरियल में बड़े सीक्वेंस जैसे शादी वगैरह की शूटिंग मना है।

– केवल 33% स्टाफ का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है। हर सदस्य सेट पर एंट्री करने से पहले अपने हाथ साबुन और पानी से धोएगा, ट्रैवल के समय पहने हुए कपड़ों को बदलेगा और नए साफ कपड़ों को पहनकर काम करेगा। इसके साथ ही स्टाफ के सदस्यों को अपने जूते-चप्पल भी उतारने होंगे और नए फुटवेयर और मोज़े पहनने होंगे, जो वो अपने घर से ही लाएंगे।

– एक्टर्स को अपने साथ एक स्टाफ मेम्बर को लाने की इजाजत है, जो हेयर और मेकअप दोनों कर सके। उन्हें अपना खाना घर से ही लाने की सलाह दी गई है। सेट्स पर कम से कम जूनियर आर्टिस्ट होंगे। सभी सदस्य अपना पहचान पत्र लेकर आएंगे। साथ ही उन्हें सेट्स तक ट्रेवल करने के लिए पुलिस से अनुमति लेनी पड़ेगी और आईडी दिखाना होगा।