खाते समय समय खेल न खेलें

भोजन करते समय खेल खेलना (Playing Game while Eating) भोजन के सेवन में कटौती (Decrease in Food Intake) कर सकता है। एक अध्ययन के अनुसार भोजन के दौरान मोबाईल या कंप्यूटर स्क्रीन पर गेम खेलने से भोजन की मात्रा कम हो सकती है। जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन (Journal of Nutrition) में प्रकाशित शोध में पाया गया कि जब 15 मिनट तक एक साधारण कंप्यूटर गेम खेलते हुए 119 युवा वयस्कों ने भोजन किया, तो उन्होंने बिना विचलित हुए एक ही भोजन खाया। अमेरिका में अर्बाना-शैंपेन में इलिनोइस विश्वविद्यालय (University of Illinois) के शोधकर्ताओं ने दो अलग-अलग अवसरों पर प्रतिभागियों के भोजन की खपत (Food Intake) का आकलन किया – एक दिन जब वे भोजन करते समय खेल खेलते थे, और दूसरे दिन जब वे विचलित हुए बिना भोजन कर लेते थे। शोधकर्ताओं ने कहा कि रैपिड विजुअल इंफॉर्मेशन प्रोसेसिंग (Rapid Visual Information Processing) नामक गेम उपयोगकर्ताओं के दृश्य निरंतर ध्यान और काम करने की स्मृति का परीक्षण करती है। शोधकर्ताओं द्वारा अल्जाइमर रोग (Alzheimer’s disease) और ध्यान-घाटे विकार (Attention-deficit disorder) जैसी समस्याओं के लिए लोगों का मूल्यांकन करने में इसका बड़े पैमाने पर उपयोग किया गया है। जो प्रतिभागी प्रत्येक यात्रा से पहले 10 घंटे तक उपवास करते थे, उन्हें कहा जाता था कि वे 10 लघु टुकड़ों का उपभोग करें, जब वे या तो खेल खेल रहे हों या 15 मिनट के लिए विचलित हुए बिना चुपचाप खा रहे हों। पहले और बाद में इस भोजन को तौला गया और इसे प्रत्येक व्यक्ति को दिया गया। 30 मिनट की अवधि के बाद, प्रतिभागियों ने एक एग्जिट सर्वे पूरा किया, जिसमें उन्हें यह याद करने के लिए कहा गया कि उन्हें कितने टुकड़े दिए गए थे, और उन्होंने कितने खाए। उन्होंने यह भी मूल्यांकन किया कि उन्होंने भोजन के साथ-साथ अपनी भूख और परिपूर्णता की भावनाओं का कितना आनंद लिया। लिगुरी (Liguori) ने पाया कि जब वे कंप्यूटर गेम से विचलित हुए तो प्रतिभागियों ने कम खाया। प्रतिभागियों की भोजन की स्मृति कम सटीक थी जब वे खेल के बिना चुपचाप खा लेते थे। अर्थात उनकी याद रखने की क्षमता कि उन्हें कितना परोसा और उन्होंने कितना खाया। हालांकि, उनकी दूसरी यात्रा में प्रतिभागियों की खपत उनकी प्रारंभिक यात्रा के दौरान किस गतिविधि से प्रभावित हुई थी। जो लोग अपनी पहली यात्रा पर विचलित हुए खाने में लगे हुए थे, उन्होंने अपने समकक्षों की तुलना में काफी कम खाया, जिन्होंने अपनी दूसरी यात्रा तक विचलित खाने की स्थिति का अनुभव नहीं किया। जब प्रतिभागी अपनी पहली यात्रा में विचलित खाने में लगे हुए थे, उन्हें उनकी अगली यात्रा के दौरान उन्हें भोजन ऐसे रूप में दिया गया, जैसे कि वे पहली बार भोजन का सामना कर रहे हों। उनके प्रारंभिक दौरे पर विचलित होने के बारे में कुछ ऐसा प्रतीत होता है कि वे वास्तव में भोजन के दौरान दी जाने वाली मात्रा को बदल देते हैं। परिणाम बताते हैं कि विचलित खाने और नासमझ खाने के बीच अंतर हो सकता है।हालाँकि, शब्दों का अक्सर उपयोग किया जाता है। लिगुरी ने परिकल्पना की है कि वे बारीकियों के साथ अलग-अलग व्यवहार हो सकते हैं जिन्हें तलाशने की आवश्यकता होती है।