
भारत में वेब सीरीज (Web Series) देखने वालों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। इसे दिखाने वाली कंपनियों में ‘नेटफ्लिक्स’ (Netflix) और ‘डिज़नी’ (Disney) प्रमुख हैं। दोनों ही दुनिया की जानी-मानी और बेहतरीन कंपनियाँ हैं। कुछ समय पहले ‘डिज़नी’ ने कहा था कि वह भारत में ‘डिज़नी +’ (Disney+) स्ट्रीमिंग सेवा शुरू करेगी। इसे 29 मार्च से शुरु होने वाले ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ (IPL) के दौरान ‘हॉटस्टार’ (Hotstar) के माध्यम से दर्शकों तक पहुँचाया जाएगा। इसके अलावा डिज़नी अपने वैश्विक ब्रांड को रेखांकित करने के लिए ‘डिज़नी + हॉटस्टार’ (Disney+ Hotstar) और ‘हॉटस्टार वीआईपी’ (Hotstar VIP) को पुन: विकसित कर रही है। वहीं दूसरी ओर, दुनिया की सबसे बड़ी स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स ने कहा था कि वह भारत में 100 मिलियन ग्राहकों पर हस्ताक्षर करना चाहती है, जो भारत में अब तक के ग्राहक आधार का लगभग 25 गुना है। नेटफ्लिक्स द्वारा दिखाए जाने वाले कार्यक्रमों में ‘सेक्रेड गेम्स’, ‘घोउल’ और ‘लस्ट स्टोरीज’ शामिल हैं। भारत में नेटफ्लिक्स और डिज़नी दोनों के ही अपने-अपने दर्शक हैं। किसी को नेटफ्लिक्स पसंद है तो किसी को डिज़नी।