92 विधायकों ने गहलोत के समर्थन में दिया इस्तीफा,क्या सिर्फ 10 समर्थन से लड़ रहे थे पायलट

राजस्थान से बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां गहलोत (ghalot) के समर्थन में 92 विधायकों ने अपने इस्तीफे पर साइन कर दिया हैं। यानि सचिन पायलट (Sachin Pilot) के पास सिर्फ 10 विधायक ही बचे हैं। गहलोत सरकार में मंत्री प्रताप सिंह खचरियवास (Minister Pratap Singh Khachariawas) ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) के समर्थन में 92 विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। खचरियवास ने कहा कि हम सब गहलोत के साथ हैं। ये सभी विधायक विधानसभा अध्यक्ष के घर जा रहे हैं। बता दें विधायकों के इस्तीफे की संख्या पहले 92 थी लेकिन बाद में गहलोत समर्थक 93 विधायकों (93 MLAs) ने स्पीकर सीपी जोशी (Speaker CP Joshi) को इस्तीफा दे दिया हैं।

आपको बता दे कि अगर 92 विधायकों का इस्तीफा मंजूर हो जाता है तो अशोक गहलोत की सरकार गिर जाएगी। हालांकि, इसकी संभावना बेहद कम है क्योंकि जानकार मान रहे हैं कि यह सब कुछ कांग्रेस आलाकमान पर दबाव बनाने के लिए किया जा रहा है ताकि सचिन पायलट को सीएम बनने से रोका जा सके। दरअसल, गहलोत समर्थक शुरू से ही कह रहे थे कि सचिन पायलट के अलावा राजस्थान का सीएम कोई भी बने, लेकिन पायलट और उनके समर्थक नहीं बनेंगे।

लेकिन अब सवाल है कि अगर सचिन पायलट को अगर सीएम नहीं बनाया गया तो क्या पायलट समेत उनके गुट के विधायक इस्तीफा देंगे? क्योंकि अगर पायलट जैसे बड़े नेता के रहते हुए किसी और को राज्य का सीएम (CM) बना दिया गया तो यह साफ तौर पर पायलट का अपमान होगा। हालांकि, जिस तरह से नंबर गेम में फिलहाल अशोक गहलोत आगे चल रहे हैं, उसे देखकर लगता है कि पायलट अब राजस्थान में अपना वर्चस्व नही बना पाऐंगे।