मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए 174 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया

मिजोरम (Mizoram) में आगामी विधानसभा चुनाव (upcoming assembly elections) के लिए 16 महिलाओं समेत कुल 174 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि नामांकन पत्रों की आज जांच की जाएगी और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 23 अक्टूबर है। उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), विपक्षी जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस के सभी उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है।

अधिकारी ने कहा कि एमएनएफ ने राज्य विधानसभा की सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जिनमें 25 मौजूदा विधायक भी शामिल हैं। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के 23, आम आदमी पार्टी (आप) के चार और 27 निर्दलीय उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है।

मिजोरम में विधानसभा के लिए मतदान 7 नवंबर को होगा और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। इससे पहले, 87 फीसदी ईसाई आबादी वाले मिजोरम में राजनीतिक दलों, चर्चों, सामाजिक संगठनों और छात्र निकायों ने आग्रह किया था चुनाव आयोग से वोटों की गिनती को पुननिर्धारित किया है, क्योंकि गिनती की तारीख रविवार को है। जो ईसाइयों के लिए एक पवित्र दिन है।